बदलते मौसम में डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा

बदलते मौसम में डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा

सेहतराग टीम

मानसून का मौसम चला गया है और सर्द का मौसम आ रहा है। ऐसे में बदलते मौसम की वजह से कई तरह की समस्याएं होनी शुरू हो गई हैं। कई तरह के रोग भी फैलने चालू हो गए हैं। उन्ही में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि बीमारी हैं, जो गंदगी और मच्छर काटने से फैलता है। ये जिसको भी होता है उसके शरीर को कमजोर कर देता है। ऐसे में अगर आपको इन रोगों से बचना है तो आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना होगा। आइए जानते हैं इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले आयुर्वेदिक काढ़ा के बारें में-

पढ़ें- बदलते मौसम के साथ गर्म पानी का करें सेवन, जानें क्या फायदा होगा

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 8-10 मुनक्का
  • 3-5 अंजीर
  • एक चुटकी खूबकला 
  • ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

सबसे पहले इमामदस्ता या ग्राइंडर में मुनक्का, अंजीर और खूबकला डालकर अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक पैन में 400एमएल पानी रखें और इसमें यह पेस्ट डाल दें। धीमी आंच में पकने दें। जब पानी 100एमएल बचे तो गैस बंद करके इसे छान लें और इसका सेवन करें। 

कैसे करेगा फायदा

मुनक्का

मुनक्के में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी के अलावा एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुए पाए जाते हैं। जो डेंगू, चिकनगुनिया के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये खूब बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने, बुखार, कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है। 

खूबकला

खूबकला  में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ग्लूकोसिनोलेट्स, कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स , पॉलीसैकराइड , विटामिन-सी, एंजाइम्स और फ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है। जो आपको बुखार, अस्थमा, टायफाइड, सर्दी-जुकाम के साथ दूसरी संक्रामाक बीमारियों से बचाता है। 

अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीनफास्फोरिक  के साथ-साथ भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो शरीर में हीमोग्लोबिन, प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद करे। इसके साथ ही पाचन तंत्र को सही रखने के साथ इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

एलर्जी से परेशान हैं तो पीजिए ये आयुर्वेदिक काढ़ा, होगा तुरंत आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।